Balika Durasth Shiksha Yojana 2022

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओ का आरंभ किया जाता है। अब हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना नामक नई योजना को आरम्भ किया गया है। ऐसी बालिकाएं एवं महिलाएं जो किसी कारणवंश नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती उन सभी महिलाओ व बालिकाओ को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत बालिकाओ व महिलाओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए शैक्षिक संस्थाओं को प्रदान की गई फीस को भी वापस कर दिया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Balika Durasth Shiksha Yojana से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 क्या है?

बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य में Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 को आरम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की ऐसी महिलाएं व बालिकाएं जो किसी कारणवंश नियमित रूप से विश्वविद्यालय व महाविद्यालय नहीं जा सकती है उन बालिकाओ व महिलाओ में से करीब 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से प्रति वर्ष उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। [यह भी पढ़ें- राजस्थान महिला निधि योजना 2022: Mahila Nidhi Yojana रोजगार ऋण आवेदन व पात्रता]

इसके अतिरिक्त सभी बालिकाओ व महिलाओ को उनके द्वारा शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षा संस्थानों को प्रदान की गई फीस को भी वापस कर दिया जाएगा। इस कार्य के लिए राज्य सरकार द्वारा करीब 14.83 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, इसके साथ ही  2022-23 के बजट में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी के द्वारा उक्त घोषणा के क्रियान्वयन में इस योजना को मंजूरी दी गई थी, अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में आरंभ कर दिया गया है।

Overview of Balika Durashth Shiksha Yojana

योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
आरम्भ की गई राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी वह बालिकाएं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य दूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभ दूरस्थ माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द आरम्भ की जाएगी

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य दूरस्थ माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को जोड़ना है, क्योकि राजस्थान राज्य में बहुत सी ऐसी महिलाएं मौजूद है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु इच्छुक है लेकिन वह किसी कारणवंश नियमित विश्वविद्यालय व महाविद्यालय जाने में असमर्थ होती है जिस वजह से वह शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती है। इन सभी बालिकाओ व महिलाओ को राजस्थान सरकार द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरम्भ की गई इस योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन प्रदान करना है जिससे राज्य की बालिकाओ को भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा इससे उनका भविष्य भी उज्जवल होगा। इसके अतिरिक्त इस योजना को उक्त घोषणा की क्रियान्विति के समय ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा स्वीकृति दे दी गई थी। [यह भी पढ़ें- Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022: Start Date, Player/ Khel List & Rules]

विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान, वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा राज्य की बालिकाओं एवं महिलाओं को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही राज्य सरकार लाभार्थी छात्रों के द्वारा अध्ययन हेतु विश्वविद्यालयों को शुल्क के तौर पर किये गए भुगतान की धनराशि का पुनर्भरण भी करेगी। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत राजस्थान सरकार दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु बालिकाओं और महिलाओं के शुल्क पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है। [यह भी पढ़ें- राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2022: ऑनलाइन जिलेवार सूची (Kisan Karj Mafi List)]

राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं एवं बालिकाओं को न सिर्फ दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान की जाएगी अपितु उन्हें शिक्षा ग्रहण करने हेतु लगने वाले शुल्क की भरपाई भी की जाएगी। [यह भी पढ़ें- राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2022: योजनाओं की सूची, jansoochna.rajasthan.gov.in]

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 के तहत निर्धारित सीटों का विवरण 

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश की बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करती है, जिसके लिए सरकार द्वारा राजस्थान के विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों हेतु कुछ सीटें निर्धारित की गयी है, जो निम्न प्रकार से है:-

  • स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16,000 सीटें
  • स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5,300 सीटें
  • डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 सीटें
  • पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3,000 सीटें
  • प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2,000 सीटें

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आरम्भ की गयी 24 अगस्त 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि जल्द सूचित किया जायेगा
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द सूचित किया जायेगा

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 की विशेषताएं 

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 को बजट 2022-23 में आरम्भ करने की घोषणा की गई थी।
  • इसके योजना को मंजूरी मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा उक्त घोषणा की क्रियान्विति के दौरान ही प्रदान कर दी गई थी।
  • राजस्थान राज्य की ऐसी महिलाएं व बालिकांए जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा पाती है उन्हें इस योजना के जरिए से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना की एक विशेष बात यह भी है कि सरकार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु उन्हें वह शुल्क भी वापस करेगी जो उनके द्वारा संस्थाओं को भुगतान किया गया है।
  • हर साल 36 हजार 300 महिलाओं और बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत दूरस्थ द्वारा शिक्षा प्रदान की जाएगी, इस कार्य को पूर्ण करने हेतु सरकार द्वारा 14.83 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
  • इसके अंतर्गत बालिकाओं और महिलाओं को सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के जरिए से उच्च शिक्षा प्रदान कराई जाएगी।
  • 16000 सीटें स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में, 5300 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में, 10000 डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में, 3000 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में, 2000 प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में सीटों का प्रावधान बालिकाओं और महिलाओं की फीस का पुनर्भरण किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा, इससे पूरे समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और सभी महिलाएं और बालिकाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 पात्रता मानदंड 

  • इसके अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिकाएं और महिलाएं राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • वह बालिकाएं व महिलाएं जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण है वही इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्र है।
  • इस योजना के अंतर्गत वही महिलाएं और बालिकाएं आवेदन करने के लिए पात्र है जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय जाने में असमर्थ होती है।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana के अंतर्गत आवेदन केवल ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन,  डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम हेतु ही किया जा सकता है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान राज्य में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022 को आरम्भ कर दिया गया है अब जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जाएगा। जैसे ही राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी तथा आधिकारिक वेबसाइट को आरम्भ किया जाएगा तो हमारे इस आर्टिकल के जरिए से आपको सूचना प्रदान कर दी जाएगी, यदि आप इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की नवीन जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे इस लेख से जुड़े रहिए। [यह भी पढ़ें- (rajssp.raj.nic.in) सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2022: Rajssp Pension Apply]

Leave a Comment